Friday, January 6, 2023

Railway Question Bank - C&W Objective II (हिंदी ) - रिक्त स्थानों की पूर्ती II कैरज एवं वैगन (हिंदी )

Railway Question Bank - C&W Objective (हिंदी ) - रिक्त स्थानों की पूर्ती

कैरज एवं वैगन  (हिंदी )

रिक्त स्थानों की पूर्ती के लिए सही विकल्प का चुनाव करे 

1. आईसीएफ कोच का राइडिंग इंडेक्स ------- होता है 
क) 3.5           ख) 4.76                ग) 5.6        घ) 2.2

2. एलएचबी कोच की अधिकतम गति सीमा ----- केएमपीएच होती है 
क) 120           ख) 160               ग) 110         घ) 130

3. बीटीपीएन वैगन में -----रोलर वियरिंग प्रयुक्त होती है 
क) सिलिंड्रकल    ख) प्लेन          ग) कर्टेज टेपर   घ) बाल

4. बाक्सन  का पीओएच ------ माह के समयान्तराल  पर होती है 
क) 12                ख) 09            ग) 18             घ) 54

5. आई.सी.एफ. कोच का पीओएच ----- माह समयान्तराल पर होता है 
क) 24                ख) 12            ग) 18              घ) 54 

6. नॉन एसी कोच का पीओएच ---- माह समयांतराल पर होता है 
क) 16.0             ख) 13.0         ग) 18              घ) 30

7. कोच के बफर की रेल लेवल से न्यूनतम ऊंचाई ------------------- एमएम होती है 
क) 1030            ख) 1105       ग) 900              घ) 150

8. इंडोजर्मन माँडीकेशन में मोडिफाइड ब्रेक हैंकर की लम्बाई ------------- एमएम होती है 
क) 325             ख) 235          ग) 250              घ) 150 

9. वार्न व्हील प्रोफाइल में प्लेंज की मोटाई -------------- मिमी होती है 
क) 22              ख) 16            ग) 25                 घ) 28.5  

10. बीसीएन ए वैगन में प्रयुक्त रूफ शीट को मोटाई ------------ एमएम होती है 
क) 2.4             ख) 0.6           ग) 1.6              घ) 2.5 

11. बाक्स एन आर में प्रयुक्त फ्लोर रूप शीट की मोटाई ------------- एमएम होती है 
क) माइल्ड स्टील   ख) कार्टन स्टील   ग) स्टेनलेस स्टील  घ) इनमे से कोई नही 

12. कैसनव बागी का  व्हील वेस ------------------ एमएस होता है 
क) 2000            ख)2400       ग) 1200     घ) 900 

13. एंकर लिंक की लम्बाई --------------- होती है 
क) 451             ख) 500        ग) 580         घ) इनमे से कोई नही 

14. अलार्म चैन की टेस्टिंग ---- के.जी. भार पर की जाती है 
क) 5                 ख) 10          ग) 25             घ) 20

15. इक्वेलाइजिंग स्टे रॉड की ग्रीसिंग ----------------- शेड्यूल में की जाती है 
क) ए                ख) बी           ग) सी             घ) इनमे से कोई नही 

16. हाई स्पीड कोच का ए -  डायमेन्सन ----- mm होता है 
क) 16 +- 2      ख) 18 +- 2   ग) 22 +- 2   घ इनमे से कोई नही 

17. डी सी पी टाइप फायर इंटीग्युसर ----- आग बुझाने के लिए उपयुक्त है 
क) डीजल        ख) विधुत     ग) पेट्रोल    घ) सभी 

18. एलएचबी कोच में कुल ------------ लेबोटरी होती है 
क) 02             ख) विधुत       ग) पेट्रोल   घ) सभी 

19. गुड्स वैगन में न्यूनतम बफर हाईट --------- एमएम होती है 
क) 1030         ख) 1075           ग) 1105     घ) 995

20. कैसनव बोगी का न्यूनतम व्हील डाया ---- एमएम होता है 
क) 1000        ख) 906            ग) 1092      घ) 950

21. इलास्टो मैरिट पैड की कंडमिंग हाईट ------ एमएम होती है 
क) 40             ख) 42            ग) 46            घ) इनमे कोई नही 

22. यूआईसी बोगी में ----- बियरिंग प्रयुक्त होती है 
क) सिलेण्डीकल    ख) स्फेरियल   ग) सीटीआरबी      घ) इनमे कोई नही 
23. वैगन में लगी एक केशनव बोगियों में लगे व्हील्स के डाया में परमिसिबल अंतर -----------एमएम होता है 
क) 35                  ख) 5               ग) 13                    घ) 25 

24. व्हील में शार्प फ्लैज की अनुमेय सीमा ------------- मिमी होती है 
क) 35                 ख) 50              ग) 16                     घ) इनमे से कोई नही 

25. किशनव बोगी में सीबीसी  हाईट समायोजन के लिए पैकिंग --------- मिमी प्रयोग की जाती है 
क) 37               ख) 25               ग) 35                    घ) इनमे से कोई नही 

26. बाक्सएन का ए - डायमेंशन ------------ एमएम होता है 
क) 70 +- 2       ख) 70 +- 2 - 0   ग) 130 +- 10    घ) 22 +- 2 

27. खाली अवस्था में बाक्सएन का पिस्टन स्ट्रोक -------------- एमएम होता है 
क) 75 +- 2      ख) 85 +- 10   ग) 130 +- 10   घ) 60 +- 10 

28. बाक्सएन एचएल फीड पाइप का प्रेशर ------ केजी/ वर्गसेमी होता है 
क) 5   ख) 6  ग) 3.8  घ) इनमे से कोई नही 

29. ------------- के व्दारा एक्सल की टेस्टिंग की जाती है 
क) डीपीटी       ख) यूएसटी           ग) व्हील गेज   घ) इनमे कोई नही 

30. स्ट्रेट ट्रैक पर दोनों ट्रैक (ट्रैक / गेज) के बीच की दूरी ----------- एमएम होती है 
क) 167 +- 6     ख) 1600 +- 2 - 1   ग) 1599    घ ) इनमे कोई नही 

31. एलार्म चैन सिस्टम की ओवर हालिंग -----------------------माह में की जाती है 
क) 03    ख) 05    ग) 09  घ) इनमे से कोई नही 

32. कैसनव बोगी का सेंटर पिवोट ---------- का बना होता है 
क) कास्ट आयरन  ख) कास्ट स्टील       ग) माइल्ड स्टील  घ) स्टेनलैस स्टील 

33. एनहेंस स्क्रू कपलिंग की प्रूफ लोड कैपेसिटी ----- टन होती है 
क) 36   ख) 70     ग) 75   घ) 130 

34. बी. एल. सी. वैगन के एक यूनिट में ---------- कार ए. होते है 
क) 3     ख) 5    ग) 2          घ) 4 

35. गुड्स वैगन में अधिकतम बफर हाईट ------ एमएम होती है 
क) 1030       ख) 1075    ग) 1105  घ) 995

36. यू. आई. सी. बोगी का अधिकतम व्हील डाया ---- एम एम होता है 
क) 1000          ख) 990   ग) 1092   घ) 950 

37. सी. सी. पैड की फ्री हाईट ---- एमएम होती है 
क) 114    ख)36   ग) 56    घ) इनमे से कोई नही 

38. कैशनव बोगी में ------ बियरिंग प्रयुक्त होती है 
क) सिलेण्ड्रकल    ख) स्फेरिकल   ग) सीटीआरबी     घ इनमे से कोई नही 

39. एक वैगन में लगी दो केशनब बोगियों में लगे व्हील्स के डाया में परमिसिबल अंतर ----- एमएम होती है 
क) 5    ख) 10   ग) 13  घ) 25 

40. व्हील में डीप फ्लेंस की ----- एमएम की अनुमेय सीमा होती है 
क) 35    ख) 50   ग)  28   घ) 22 

41. केशनव 22 डब्ल्यूएम बोगी में सीबीसी हाईट समायोजन के लिए 37 मिमी. की पैकिंग ---- एमएम व्हील डाया होने पर लगायी जाती है 
क) 924    ख) 900  ग) 905  घ) 950 

42. बीटीपीएन का ए - डायमेंशन ----- एमएम होता है 
क) 70+- 2    ख)  70 + 2 - 0    ग)  50 +- 2   घ) 22 +- 2 

43. बीटीपीएन का पिस्टन स्ट्रोक (खाली अवस्था) ------ एमएम होता है 
क) 70 +- 10  ख) 87 +- 10  ग) 130+- 10  घ) 117 +- 10 

44. ब्रेक पाईप का प्रेशर ---------- केजी/ वर्गसेमी होता है 
क) 5    ख) 6     ग) 3.8  घ) 4 

45. टायर डिफेक्ट गेज से --- चेक किया जाता है 
क) व्हील  डिफेक्ट   ख) वकल डिफेक्ट   ग) सीवीसी  डिफेक्ट  घ) डोर डिफेक्ट 

46. व्हील गेज (दोनों व्हील के बीच की दूरी ) ---------- एमएम होती है 
क) 1600+- 2    ख) 2.0   ग) 4.8   घ) इनमे से कोई  नही 

48. के टाईप कम्पोजिट ब्रेक ब्लाक का फ्रीक्सन कोफिसियेंट ----- होता है 
क) 1.4   ख) 2.8  ग) 1.6  घ) 0. 25 

49. बी.एल.सी.  वैगन के एक यूनिट में ---- कार बी. होते है 
क) 3     ख) 5    ग) 2   घ)  4 

50. सीटीआरबी  में --------- ग्राम ग्रीस भरी जाती है 
क) 455 +- 30    ख) 250 +- 30   ग) कुछ नही   घ) 1500 

51. बीटीपीजीएलएन  वैगन  के यूनिट में ---- कार बी. होते है 
क) सिलिंडकल   ख) प्लेन   ग) कर्टेज टेपर    घ) बाल 

52. आईसीएफ   कोच का आईओएच ---- माह समयांतराल पर होता है 
क) 12      ख) 09   ग) 18   घ) 54 

53. वैगन में फ्लेट टायर की सीमा ---- एम एम होती है 
क) 20        ख) 50   ग)  75   घ) 60 

54. एसी कोच में प्रयुक्त चक्कों के एक्सल लोड की क्षमता ---- टन होती है 
क) 16.3   ख) 13.3  ग) 20.3  घ) 18. 3 

55. किसी भी वैगन में बफर की रेल लेवल से न्यूनतम ऊचाई ----- एमएम होती है 
क) 1030      ख) 1105   ग) 900     घ) 1075 

56. कोचिग स्टाक के लिए ए - शेड्यूल को ---- माह समयांतराल पर किया जाता है 
क) 01   ख) 03   ग) 09  घ) 12 

57. ए क्लास ओडीसी की गति दिन में ---- केएमपीएच होती है 
क) 100   ख) 16   ग) 90   घ) 40 

58. वार्न व्हील प्रोफाइल में फ्लेंज का न्यूनतम मोटाई  ---- मिमी होती है 
क) 22      ख) 16   ग) 25    घ)  20 

59. बाक्स एन. एच. एल. में प्रयुक्त फ्लोर का न्यूनतम मोटाई ----- मिमी. होती है 
क) 85      ख) 22  ग) 16  घ) 20 

60. बाक्स एन. की ए - डायमेंशन ----- मिमी होती है 
क) माइल्ड स्टील    ख) कार्टन  स्टील   ग)  आईआरएसएम - 44   घ) इनमे से कोई नही 

61. यूआईसी बोगी का व्हील वेस ---- एमएम होता है 

62. यूआईसी बोगी में चक्के को लेटरल एवं लागीट्युडनल गाईडेंस ------ व्दारा प्राप्त होता है 
क) 2000  ख) स्प्रिंग  ग ) साईड  वियरर   घ) इनमे से कोई नही 

63. बाक्स एन का ई - डायमेंसन ---- मिमी होता है 
क) 255     ख) 300   ग) 555  घ) इनमे से कोई नही 

64. मेडिकल वैन की स्पीड ---- केएमपीएच निर्धारित की गई है 
क) 100   ख) 110  ग) 75   घ) 120 

65. 4 - व्हीलर टेंक वैगन की परमिसिसिविल स्पीड खाली अवस्था में --- है 
क) 100   ख) 60   ग) 90  घ)  110 

66. बीवाईजेडआई  का पिस्टन स्ट्रोक ----- होता है 
क) 22   ख) 32    ग) 72   घ)  इनमे से कोई नही 

67. एलएचबी  कोच की लम्बाई ----मिमी होती है 
क) 23540         ख) 22996   ग) 26740    घ) 24351

68. एलएचबी  कोच में एक्सल माउटेड डिस्क ब्रेक का अधिकतम व्यास ----- मिमी होता है 
क) 890   ख) 640   ग) 540  घ) इनमे से कोई नही 

69. डिस्क ब्रेक सिस्टम में ब्रेक पैड की मोटाई ----- मिमी होती है 
क) 32    ख) 38    ग) 35   घ)  40 

70. एक एलएचबी   कोच में ब्रेक सिलेंडर की संख्या ---- होती है 
क) 08       ख) 04 ग)  18 घ)16

71.  एक एलएचबी कोच में ----- कपलर प्रयोग किया जाता है 
क) 08   ख) 02  ग) 06  घ) 04 

72. एलएचबी कोच में ----- कपलर प्रयोग किया जाता है 
क) एच - टाइप       ख) एचईटीए   ग) एलाइंस - II   घ) इनमे से कोई नही 

73. एलएचबी  कोच में ---- कपलर प्रयोग किया जाता है 
क) 32    ख) 10   ग) 15  घ) इनमे से कोई नही 

74. डिस्क ब्रेक सिस्टम में सिलेंडर का व्यास ---- इंच होता है 
क) 08     ख) 18   ग) 10   घ) 12 

75. एलएचबी कोच में एक्जिलरी  रिजरवायर की क्षमता ---- ली होती है 
क) 100    ख) 125   ग) 200   घ) 150 

76. एलएचबी   कोच के पीईएवी  का चोक डाया ---- मिमी होता है 
क) 08    ख) 19    ग) 7.5   घ) इनमे से कोई नही 

77. एलएचबी  कोच का पीओएच ---- माह के अन्तराल पर किया जाता है 
क) 12    ख) 18   ग)  36  घ)  48 

78. फिएट बोगी में लगे शाक एब्जार्बर की कुल संख्या ----- होती है 
क) 04    ख) 08   ग) 09   घ) इनमे से कोई नही 

79. फिएट बोगी में ---- आर्टिकुलेटेड कंट्रोल आर्म लगे होते है 
क) 04   ख) 08   ग) 06   घ) इनमे से कोई नही 

80. फिएट बोगी ---- प्रकार का प्राइमरी सस्पेंशन प्रयोग किया जाता है 
क) डबल नेस्ट क्वाइल  स्प्रिंग   ख) सिंगल नेस्ट क्वाइल स्प्रिंग  ग) शाक एबर्जोबर    घ) इनमे से कोई नही 

81. फिएट बोगी में लेटरल एवं लागीट्युनल गाइडेंस ----- व्दारा प्राप्त किया जाता है 
क) डेशपॉट          ख) आर्टिकुलेटेड  कंट्रोल आर्म     ग) साइड बियरर   घ) इनमे से कोई नही 

82. फिएट बोगी के नये पहिए का डाया ---- मिमी होता है 
क) 940   ख) 825   ग) 1000   घ) 915 

83. फिएट बोगी के पहिए का कंडरिंग डाया ----- मिमी होता है 
क) 845   ख) 813  ग) 915   घ) इनमे से कोई नही 

84. फिएट बोगी में ---- प्रकार की बियरिंग प्रयोग की जाती है 
क) स्फेरिकल रोलर बियरिंग   ख ) सीटीआरबी   ग) बाल बियरिंग   घ) इनमे से कोई नही 

85. हाईब्रिड  कोच में ----- प्रकार का कोच बॉडी शैल प्रयोग किया जाता है 
क) आईसीएफ    ख) एलएचबी    ग) बीईएमएल   घ) इनमे से कोई नही 

86. हाइब्रिड कोच में ---- प्रकार की  बॉडी प्रयोग की जाती है 
क) आईसीएफ     ख) फिएट   ग) माडीफाईट आईसीएफ  घ) इनमे से कोई  नही 

87. फिएट बोगी 10 कर्व पर भी ---- Kmph  गति तक घूमने में सक्षम है 
क) 100   ख) 60    ग)  40    घ) 30 

88. हाइब्रिड कोच में एयर स्प्रिंग का प्रेशर  ----- किग्रा./ सेमी होता है 
क) 6. 0    ख)  5.0   ग)  4.8   घ) 3.5  

89. एयर स्प्रिंग सिस्टम मर लगे मेन रिजरवायर की क्षमता ----- ली. होती है 
क) 180   ख) 170   ग)  150   घ)  इनमे से कोई नही 
90. एयर स्प्रिंग में लगे आकजीलरी रिजरवायर की क्षमता ---- ली. होती है 
क) 100    ख)  60    ग) 80  घ) 40 

91. एक एयर स्प्रिंग बोगी में लेवलिंग वाल्व की संख्या ---- होती है 
क) 02    ख)06   ग) 04   घ) 08 

92. 1.5  किग्रा./ सेमी  से ज्यादा प्रेशर ड्राप होने पर एयर स्प्रिंग फिटेड ट्रेन की प्रतिबंधित गति सीमा ---- Kmph होती है 
क) 01   ख) 40  ग)  60  घ) 25 

93. एयर स्प्रिंग बोगी में लगे डुप्लेक्स वाल्वो की संख्या ---- होती है 
क) 01   ख) 04   ग)  05  घ)  इनमे से कोई  नही 

94. नियत प्रेशर आने पर एयर स्प्रिग वाल्व का लीवर ---- पोजीशन में होता है 
क) वर्टिकल   ख) होरिजंटल   ग) झुका हुआ   घ) इनमे से कोई नही 

95.एयर स्प्रिंग बोगी में लोअर प्लेंक एवं अपर प्लेंक के बीच गैप ----- मि.मी  मेंनटेन किया जाता है 
क) 280   ख) 240   ग) 355   घ) 255 

96. सीडीटीएस में लगे इन्टरमीडिएट टैंक की क्षमता ---- लीटर होती है 
क) 100    ख) 50   ग) 60   घ) 80 

97. सीडीटीएस में एयर प्रेशर की सप्लाई ----- व्दारा होती है 
क) बीपी    ख) एआर   ग) एफपी    घ) इनमे से कोई नही 

98. बाक्सएनआर वैगन के साइड पैनल की मोटाई ---- मिमी होती है 
क) 33.9    ख) 19.9   ग) 22. 9  घ) इनमे से कोई नही 

99. बाक्सएनआर वैगन के साइड पैनल की मोटाई --- मिमी होती है 
क) 3.15   ख) 5.15   ग) 2.0  घ) 7.0 

100. बॉक्सएनआर वैगन के फ्लोर शीट की मोटाई --- मिमी होती है 
क) 1.5    ख) 4.0   ग) 3.5   घ)  इनमे से कोई नही 

101. बॉक्सएनआर वैगन की ऊँचाई --- मिमी होती है 
क) 2000   ख) 3125   ग) 1827   घ) 2127 

102. बॉक्सएनआर वैगन में साइड स्टेन्चीयंस की संख्या ---- होती है 
क) 12   ख) 09   ग) 11  घ) इनमे से कोई नही 

103. बॉक्सएनआर  वैगन की फ्लोर शीट में ---- मैटेरियल प्रयोग होता है 
क) आईआरएसएम  - 41   ख) माइल्ड स्टील   ग) आईआरएसएम - 44  घ)  इनमे से कोई नही 

104. एच' टाईप कपलर का उपयोग ---- में किया जाता है 
क) सी ए आई कोचिंग स्टाक  ख) इंजन में  ग) वैगन स्टाक घ) इनमे से कोई नही 

105. इंजन में ---- कपलर का उप्योह किया जाता है 
क) ए.ए. आर. ई.टाईप   ख) एच' टाईप  ग) एच. टी. ई. ए. टाईप  घ) एलाइस - II

106. 'एच' टाईप कपलर में ---- मिमी क्षेतिज गैदरिंग होती है 
क) +- 110   ख)  +- 90  ग) +- 80   घ) +- 100 

107. 'एच' टाईप कपलर में ----मिमी उर्ध्वाधर गैदरिंग होती है 
क) +- 110   ख) +- 90   ग) +- 100   घ) +- 80 

108. एचटीइए  कपलर के साथ ----- ड्राफ्ट गियर प्रयोग किया जाता है 
क) आर. एफ. 30 - 1   ख) एच. आर. 40 - 1   ग) एच. आर. 8 -1 घ) इनमे से कोई नही 

109. 'एच' टाईप कपलर मर नक्कल का पूर्ण रूप से लॉक अवस्था में रिब की पोजीशन होती है 
क) उर्ध्वाधर   ख) क्षैतिज   ग) 60' पर   घ ) 17' पर 

110. नक्कल गेज एवं कपलर गार्ड आर्म के बीच --- मिमी स्टैण्डर्ड दूरी होती है 
क) 127 मिमी   ख) 130 मिमी    ग) 135 मिमी  घ) 140 मिमी 

111. नक्कल नोज में ---- घिसाव अनुमेय है 
क) 10 मिमी    ख) 08 मिमी    ग) 15मिमी   घ) 06 मिमी 

112. सी.बी.सी. नक्कल को ---- जॉन में बांटा गया है 
क) 3    ख) 4  ग) 2       घ) 5 

113. सी.बी.सी. नक्कल का नक्कल पीवट पिन होल से टूटने पर ------ जॉन कहते है 
क) ए जोन   ख) बी जोन   ग) सी जोन  घ) डी जोन

114. सी.बी. सी. नक्कल नोज वियर होने के उपरांत टूटने पर ---- जोन कहते है 
क) ए जोन   ख) बी जोन   ग) सी  जोन  घ) डी जोन 

115. सहायक एन्टी कीप का कार्य ---- व्दारा होता है 
क) लीवर कनेक्टीग नोज   ख) लौकिंग पीस  ग) नक्कल थोअर  घ) एन्टी रोटेशन लग 

116. एन्टी रोटेशन लग का साइज होता है ---- मिमी 
क) 210 x 16 x 16    ख) 220 x 16 x 16   ग) 235 x 12 x 12  घ) 310 x 16 x 16 

117. सी.बी. सी. कंट्रोल गेज नं. 3 का प्रयोग ---- की खराबी जांचने के लिये किया जाता है 
क) नक्कल   ख) लौकिंग पीस नक्कल थ्रोअर   घ) तोगिल 

118. ड्राफ्ट गियर RF - 361 की क्षमता ---- kgm होती है 
क) 5385    ख) 5725   ग) 6200   घ) 6000 

119. ड्राफ्ट गियर MK - 50 की क्षमता ----- किग्रा मी होती है 
क) 5385    ख) 19   ग) 25   घ) इनमे से कोई नही 

120. गुड्स स्टॉक में सर्विस के दौरान सी.बी.सी में अधिकतम स्लैक ---- मिमी अनुमेय है 
क) 12     ख)   19        ग) 25   घ) इनमे से कोई नही 

121. तनाव की अवस्था में H - type कपलर का ----मिमी स्टॉक होता है 
क) 58   ख) 60        ग) 65   घ) 42 

122. समपीडन की अवस्था में H - type  कपलर का ---- मी.मी. स्ट्रोक होता है 
क) 80    ख) 60    ग) 65     घ) 42 

123. लिनेन में प्रयुक्त कम्बल की रिवाइजड  सर्विस लाइफ --- माह होती है 
क) 14   ख) 48    ग) 60   घ) 30 

124. धुलाई के उपरांत प्राप्त लिनेन के गुणवत्ता की जाँच ----- प्रतिशत की जाती है 
क) 1     ख) 2   ग) 3   घ) 5 

125. स्लैकलैस  ड्रा बार का उपयोग --- वैगन में किया जाता है 
क) BLC      ख) BOXNHA    ग) BOXNEL     घ) BOXNHL

126. हैलिकल  स्प्रिंग का प्रयोग ---- ड्राफ्ट गियर में किया जाता है 
क) MK  -50     ख) RF -361   ग) HR - 40    घ) इनमे से कोई नही 

127. कोचिंग स्टॉक का एमएलआर ---- वर्षो के अन्तराल में किया जाता है ? 
क) 10 - 15 वर्ष    ख) 12 - 15 वर्ष    ग) 15 -18 वर्ष   घ) इनमे से कोई नही 

128. ए. सी. कोच का पेस्ट कंट्रोल ---- दिनों में किया जाता है 
क) 15 दिन   ख0 07 दिन   ग) 30 दिन  घ) इनमे से कोई नही 

129. कोचिंग डिपो की होल्डिंग कैपेसिटी --- होता है 
क) प्राइमरी कोच      ख) सेकेंडरी कोच   ग ) प्राइमरी + सेकेंडरी का 50    घ) इनमे से कोई नही 

130. कोच में साइड बियरर का आइलिंग ---- होता है 
क) 15 दिन   ख) 01 माह     ग) 02 माह          घ) इनमे से कोई नही 

131. डर्ट कलेक्टर की मेंटिनेंस -------- दिनों में होता है 
क) 30 दिन    ख) 60 दिन    ग) 90 दिन    घ)  इनमे से कोई नही 

132. डैश  पोट  में ---- आइल का प्रयोग किया जाता है 
क) Servo RR -3  ख) Servoline  68   ग) Lithium base grease   घ) इनमे से कोई नही 

133. कम्पोसेटिंग रिंग की मोटाई ---- होता है 
क) 2 मिमी    ख) 6 मिमी    ग) 4 मिमी   घ) 8 मिमी 

134. एक ही एक्सल पर लगे चक्कों कि हार्डनैस का अंतर ---- से ज्यादा  नही होना चाहिये
क) 70BHN    ख) 35BHN    ग) 65BHN   घ इनमे से कोई नही 

135. आईसीएफ एक्सल की कुल लम्बाई ----- होती है 
क) 2310 + 0.5 / -0.0  ख) 2316  + 0.5 / - 0.0  ग) 2318 +  0.5 / 0.0  घ ) इनमे से कोई नही 

136. आई. सी. एफ जनरल में टेपर ---- एमएम अनुमेय है 
क) 0.010 / 0.015   ख) 0.015 /0.010   ग) 0.010 / 0.025   घ) इनमे से  कोई नही 

137. व्हील गेज --- लिया जाता है 
क) ऑफ लोड कंडीशन  ख) लोडेड कंडीशन   ग) एम्प्टी कंडीशन  घ) इनमे से कोई नही 

138. कैसनब 22 एच. एस में ----- के साइड बियरर  का प्रयोग किया जाता है 
क) मैटल सीसी टाईप   ख) स्प्रिंग लोडेड सीसी टाईप एंड पी. यू टाइप  ग) रोलर टाइप

139. आई. सी. एफ. कोच में बफर प्लंजर का फेस डाया ----होता है 
क) 552 मिमी    ख) 457 मिमी    ग) 493 मिमी   घ) इनमे से कोई न नही 

140. एक ही एंड पर दो बफर के बीचकी दूरी ---- होती है 
क) 1956  मिमी    ख) 1952  मिमी   ग) 1976  मिमी  घ) इनमे से कोई नही 

141. आई. सी. एफ. बफर प्लंजर ---- का बना होता है 
क) माइल्ड स्टील    ख) कास्ट क्षमता   ग) कास्ट आयरन   घ) इनमे से कोई नही 

142. आई. सी. एफ.  कोच की वाटर टैंक क्षमता ---- होती है 
क) 1600 ली.   ख) 1800 ली.  ग) 1700 ली.  घ) इनमे से कोई नही 

143. पैसेंजर कोच में प्रयोग होने वाले कंट्रोल रिजरवायर की क्षमता ---- होती है 
क) 6 ली.    ख) 7 ली.  ग) 9 ली.  घ)  इनमे से कोई नही 

144. एक्सीडेंट साइट पर पहुँचने के उपरांत सर्वप्रथम कार्य ---- है 
क) एक्सीडेंट के कारण का पता लगाना  ख) प्राथमिक उपचार  ग) लाइन प्रोटेक्शन  घ) खाने की व्यवस्था 

145. एयर ब्रेक सिस्टम में कंट्रोल रिजरवायर का कार्य --- है 
क) कंट्रोल बी.पी. प्रेशर   ख) कंट्रोल डी.बी. वाल्ट    ग) कंट्रोल ब्रेक सिस्टम   घ) इनमे से कोई नही 

146. गुड्स कोच में प्रयोग होने वाले कंट्रोल रिजरवायर की क्षमता ----- होती है 
क) 6 ली.   ख) 7 ली.  ग) 9 ली.  घ) इनमे से कोई नही 

147. प्रीमियम रेक का बी. पी. सी. की वैधता --- होती है 
क) 7 +- 4 दिन    ख) 10 +- 2 दिन   ग) 15 +- 3 दिन  घ) इनमे से कोई नही 

148. सी. सी. रेक के बी.पी.सी. का रंग  ------ होता है 
क) पीला     ख) लाल    ग) हरा   घ) इनमे से कोई नही 

149. प्रीमियम रेक के बी. पी. सी. का रंग ---- होता है 
क) पीला     ख) लाल     ग) हरा     घ) इनमे से कोई नही 

150.  ए - कैटेगिरी डिपो में  सी.सी. रेक की बी.पी.सी. की वैधता ----होती है 
क) 4500 किमी     ख) 7500 किमी    ग) 6000 किमी    घ) इनमे से कोई नही 

151. स्पेशल ए कैटेगिरी डिपो में सी.सी. रेक की बी.पी.सी. की वैधता ---- होती है 
क) 4500 किमी     ख) 7500 किमी   ग) 6500 किमी   घ) इनमे से कोई नही 

152. ए - कैटेगरी डिपो में सी.सी. रेक की बी.पी.सी.  की वैधता ---- दिनों में होती है 
क) 30 दिन     ख) 35 दिन    ग)  45 दिन    घ) इनमे से कोई नही  

153. स्पेशल ए - कैटेगिरी  डिपो में सी.सी. रेक की बी.पी.सी.  की वैधता -----दिनों में होती है 
क) 30 दिन    ख) 35 दिन    ग) 45 दिन   घ) इनमे से कोई नही 

154. ब्लास्ट गाड़ी की बी. पी.सी. की वैधता ---- होती है 
क) 30 दिन    ख) 15 दिन   ग) 7 दिन    घ) इनमे से कोई नही 

155. कैसनब बोगी का मेंटिनेंस मेनवल ---- होता है 
क) G 97      ख) G  95    ग) G  72    घ) इनमे से कोई नही 

156. बाक्सन बेमन का मेंटिनेंस मेनवल ---- होता है 
क) G 97    ख) G  95    ग) G  70     घ) इनमे से कोई नही 

157. कंट्रोल चेम्बर के कोचिंग स्टॉक में ओवरचार्ज्ड प्रोटेक्सन का समय ---- होता है 
क) 25 सेकण्ड    ख) 30 सेकण्ड   ग) 45 सेकण्ड   घ) इनमे से कोई नही 

158. बी.टी.पी. एन. सेफ्टी वालब का वर्किंग प्रेशर ---- होता है 
क) 1.4 कि.ग्रा. / सेमी2   ख) 2.1 कि.ग्रा./ सेमी2    ग) 4.1 कि.ग्रा./सेमी.2   घ) इनमे से कोई नही 

159. बी. एल. सी. वैगन में ---- आटामेटिक ट्विस्ट लॉक प्रयोग होते है 
क) 07   ख) 08   ग) 09   घ) इनमे से कोई नही 

160. बी. एल. सी. वैगन में आटामेटिक लोकिंग के लिए ---- फ़ोर्स प्रयोग में होता है 
क) 600 कि.ग्रा.    ख) 700  किग्रा.   ग) 800 किग्रा    घ) इनमे से कोई नही 

161. बी. एल. सी. वैगन  में आटामेटिक ट्विस्ट लॉक को खोलने के लिए ----- कितनी फ़ोर्स की आवश्यकता होती है 
क) 600 किग्रा   ख) 700 किग्रा   ग) 800 किग्रा   घ) इनमे से कोई नही 

162. इंजन फेल्योर ---- क्लास का एक्सीडेंट है 
क) J      ख)  N     ग) E   घ) इनमे से क्यों नही 

163. सीधे ट्रैक पर 1682  एम एम् से ज्यादा गेज को -------- कहते है 
क) सलेक गेज    ख) स्टेंडर्ड  गेज    ग) टाइट गेज    घ) शार्ट गेज 

164. ------- छोडकर रेलवे एक्सीडेंट मेनुअल के अनुसार एक्सीडेंट को 16 श्रेणियों में ए से आर तक जोड़ा गया है 
क) B & D       ख) I & O    ग)  P & Q    घ) इनमे से कोई नही 

165. ------- एक्सीडेंट मेनुवल के आधार पर कैटल रन ओवर की श्रेणी में नही आता
क) गाय     ख) हाथी     ग) भैस    घ) गधा 

166. प्रति मीटर क्रास लेवल परिवर्तन की दर को ----- कहते है 
क) ट्विस्ट      ख) कीप     ग) केंट     घ) बक्लिग़

167. रेल का लौगिचयुट मोवमेंट को ----- कहते है 
क) ट्विस्ट      ख) कीप     ग) केंट     घ) बक्लिंग 

168. केंट या सेपर एलिवेसन दिया जाता है ---------
क) सीधा टैक     ख) बाए कर्व  रेल     ग) दाए कर्व रेल    घ)  कर्व 

169. ब्रोड गेज में चैक रेल पर क्लीयरन्स ----- एम एम होता है 
क) 13     ख) 10    ग) 14    घ) 8 

170. ट्रैक गेज रेल टाप से ----- एम एम नीचे से मापा जाता है 
क) 13     ख) 10    ग) 14    घ) 8 

171. सीधी  ट्रैक पर 1670  एम एम से कम गेज को ------ कहते है 
क) सलेक     ख) स्टेंडर्ड गेज     ग) टाइट गेज   घ) शार्ट गेज 

उत्तर : 

1.  क ,  2. ख, 3. क, 4. घ, 5. घ, 6. ख, 7. क, 8. ख, 9. ख, 10. ग, 11. ग, 12. क, 13. क, 14. ख, 15. ख, 16. ग, 17. घ, 18. ख, 19. क, 20. ख, 21. ख, 22. क , 23. ग, 24. घ, 25. क, 26. ख, 27. ख, 28. घ, 29. ख, 30. क, 31. क, 32. ख, 33. ग, 34. ग, 35. ग, 36. क, 37. क, 38. ग, 39. ख, 40. क, 41. क, 42. ख, 43. ख, 44. क, 45. क, 46. ख, 47. क, 48. घ, 49. क, 50. क, 51. ग, 52. ग, 53. ख, 54. क, 55. क, 56. क, 57. घ, 58. ग, 59.घ, 60.ग, 61. क, 62. क, 63. ग, 64. क, 65. ख. 66. ख, 67. क, 68.ख, 69. ग, 70. क, 71. घ, 72. क, 73. ख, 74. ग, 75. ख, 76. ख, 77. ग, 78. ख, 79. क, 80. क, 81. ख, 82. ख, 83. क, 84. ख, 85. ख, 86.ग, 87. ख, 88.क, 89. ग, 90. घ, 91. क, 92. ग, 93.क, 94.ख, 95. घ, 96. ख, 97. ग, 98. ग, 99. क, 100. ख, 101. ख, 102. ख, 103. ग, 104. क, 105. क, 106. क, 107. ख, 108. घ, 109. क, 110. ग, 111. क, 112, ख, 113. ख, 114. घ, 115. क, 116. क, 117. क, 118.ख, 119.क, 120. ग, 121. ख, 122. क, 123. ग, 124. ख, 125. क, 126. क, 127. ख, 128. क, 129. ग, 130. घ, 131. क, 132. ख, 133. ख, 134. ख, 135. ख, 136. ख, 137. क, 138. ख, 139. ख, 140. क, 141. ख, 142. क, 143. ग , 144. ख, 145. ख, 146. क, 147. घ, 148. क, 149. ग, 150. ग, 151. ख, 152. क, 153. ख, 154. क, 155. ख, 156. ग, 157. क, 158. क, 159. ख, 160. क, 161. घ, 162. क, 163. क, 164. ख, 165. घ, 166. क, 167. ग, 168. घ, 169. ग, 170. क 171. ग.

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कर्षण वितरण - वस्तुनिष्ठ प्रश्न - 5 (PSI)

कर्षण वितरण - वस्तुनिष्ठ प्रश्न - 5 (PSI)

वस्तुनिष्ठ प्रश्न 

401. ट्रांसफारमर आयल को ठंडा रखने के लिए इनमे से किसका प्रयोग होता है

        (कंजरवेटर टैंक, रेडियेटर, ब्रीदर, कोर, टैप - चेंजर)

402. आदर्श अवस्था में ट्रांसफामर क्या नही करता है

     (स्टेप - अप, स्टेप डाउन, आयरन लॉस, कापर लॉस, आयरन + कापर लॉस)

403. ट्रांसफारमर वाईडिंग में होने वाला ऊर्जा - क्षय ---- कहलाता है


404. ट्रांसफारमर कोर में होने वाला उर्जा - क्षय ---- कहलाता है


405. ट्रांसफारमर के प्राइमरी तथा सेकण्डरी वाइडिंग के रेटेड वोल्टेज का अनुपात ---- रेशियो कहलाता है


406. किसी ट्रांसफारमर में प्राइमरी वोल्टेज तथा करंट का गुणनफल सेकण्डरी वोल्टेज तथा ---- के गुणनफल के बराबर होता है


407. ट्रांसफारमर आयल में उपस्थित नमी की मात्रा बताने की ईकाई ---- है


408. ट्रांसफारमर का POH ---- साल में किया जाता है


409. 132kv/25kv ट्रांसफारमर के लिए 30' C पर LV तथा E के बीच इन्सिलेशन रजिस्टेंस का मान ---- से कम नही होना चाहिए


410. 132kv/25kv ट्रांसफारमर के लिए 30' C पर HV तथा E के बीच इन्सिलेशन रजिस्टेंस का मान ---- से कम नही होना चाहिए


411. 132kv/25kv ट्रांसफारमर के लिए 30' C पर LV तथा HV के बीच इन्सिलेशन रजिस्टेंस का मान ---- से कम नही होना चाहिए


412. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर को ---- मिनट तक 50% ऑवर लोड पर चलाया जा सकता है


413. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर को 15 मिनट तक -------  % ऑवर लोड पर चलाया जा सकता है


414. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर को ----- मिनट तक  100 % ऑवर लोड पर चलाया जा सकता है


415. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर को 5 मिनट तक -------  % ऑवर लोड पर चलाया जा सकता है


416. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर के लिए आयल टम्प्रेचर आलार्म की सेटिंग ----  'C पर होती है


417. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर के लिए  आयल टम्प्रेचर  ट्रिप की सेटिंग ------ 'C पर होती है


418. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर के लिए वाईडिंग टम्प्रेचर आलार्म की सेटिंग ---- 'C पर होती है


419. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर के लिए  वाईडिंग टम्प्रेचर  ट्रिप की सेटिंग ----'C पर होती है


420. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर में सामान्यत: ---- ट्रेप - चेंजर का प्रयोग किया गया है। (ऑन लोड, ऑफ लोड)

421. ट्रांसफारमर के प्राइमरी तथा सेकेंडरी वाईडिंग में लपेटो की संख्या का अनुपात --- कहलाता है


422. ट्रांसफारमर आयल से खतरा हो सकता है क्योकि यह ---- होता है
           (ज्वलनशील , विषैला ,नमी सोखने वाला, अप्राकृतिक)

423. यदि N -लपेटो की संख्या, V - वोल्टेज, I - करंट है तो इनमे से ट्रांसफारमर के संबंध में क्या सही नही होगा

अ) N1 / N2 = V1/ V2        ब) V1/ V2  = I1/I2     स ) N1/ N2  = V1/V2 = I1/ I2

424. ONAN/ ONAF  इनमे से किसका प्रकार है -
अ) ट्रांसफारमर को ठंडा रखने की विधि
ब) वाईडिंग
स) ट्रैप - चेंजर
द)  ट्रांसफारमर अर्थिंग

425. यदि ट्रांसफारमर का टर्मिनल कनेक्शन बदरंग दिखे तो यह किस तथ्य का संकेत है -
अ) टर्मिनल कनेक्शन ढीला होना से गर्म हो रहा है
ब) ट्रांसफारमर ऑवर लोड हो रहा है
स) TSS का EPR अधिक है
द) उपरोक्त में से कोई नही

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

401. रेडीयेटर,       402. आयरन + कापर लॉस,         403. कापर लॉस,               404. आयरन  लॉस, 

405. ट्रांसफारमेशन रेशियो,     406. करंट,    407. ppm,     408. 10,        409. 400 M O,    410. 2000 M O, 


411. 2500 MO,        412. 15%,         413. 50%,         414. 5.       415. 100%,      416. 80,       417. 85, 


418. 90,       419. 95,     420. ऑफ लोड,       421. ट्रांसफारमेशन रेशियो,      422. ज्वलनशील,    423. स, 


424. अ, 425. अ
वस्तुनिष्ठ प्रश्न 


426. ट्रांसफारमर आयल को गर्म करने पर यह कडवाहट की आवाज क्र रहा है, यह किस तथ्य का संकेत है। 
अ) तेल में अम्ल की मात्रा अधिक हो गई है
ब) तेल सैम्पल बहुत ठंडा है
स) तेल में पानी अधिक मात्रा में है
द) तेल का BDV अधिक हो गया है

427. आयल टम्प्रेचर ट्रिप की व्यवस्था इसलिए दी गई है क्योकि उच्च तापमान पर -
अ) आयल जमने लगता है
ब) इन्सुलेटर की विद्युतरोधी  क्षमताये तेजी से कम होती है
स) बुकोल्ज रिले ओपरेट हो जाता है
द)  आयल गाढ़ा होने - चेंजर फेल हो जायेगा

428. बुकोल्ज रिले के संबंध में असत्य कथन
अ) यह इलेक्ट्रोमैकनीकल रिले है
ब) ट्रांसफारमर को आंतरिक फाल्ट से सुरक्षा देता है
स) ऑपरेटर होने के लिए गैस इकट्ठा हों अनिवार्य है
द) बेल - टेंक तथा कंजरवेटर को जोड़ने वाली पाईप में लगा होता है

429. ट्रांसफारमर बुशिंग के लिए टैन - डेल्टा का मान ---- से अधिक नही होना चाहिए


430. ट्रांसफारमर बुशिंग के लिए कैपेसिटेन्स का मान ---- % से अधिक नही होना चाहिए


431. अनुरक्षण के दौरान यदि OIP कंडेशर बुकिंग में तेल का तल निर्धारित मान से कम दिखायी पड़ने पर क्या कार्यवाही की जायेगी। 
अ) कोई विशेष कार्यवाही नही होगी, ट्रासफार्मर लोड पर लिया जायेगा
ब) तुरंत बुशिंग बदला जायेगा
स) ट्रांसफारमर को न्यूनतम टैप पर रख कर लोड ले सकते है
द) बुशिंग की टैंन - डेल्टा तथा कैपेसिटेन्स जाँच की जायेगी तथा परिणाम के अनुरूप कार्यवाही की जायेगी

432. --- अनुरक्षण के दौरान OTI/WTI री - सेट नही किया जायेगा?
अ) मासिक    ब) अर्धवार्षिक  स) वार्षिक   द) उपरोक्त में से कोई नही

433. OTI क्या बताता है ?
अ) ट्रांसफारमर आयल का अवधि के दौरान औसत तापमान
ब) ट्रांसफारमर आयल का अवधि के दौरान नन्यूनतम तापमान
स) ट्रांसफारमर आयल का अवधि के दौरान अधिकतम तापमान
द) ट्रांसफारमर आयल का अधिकतम अनुमेय तापमान

434. WTI क्या बताता है ?
अ) ट्रांसफारमर वाईडिंग का अवधि के दौरान औसत तापमान
ब) ट्रांसफारमर वाईडिंग का अवधि के दौरान  अधिकतम तापमान
स) ट्रांसफारमर वाईडिंग का अवधि के दौरान  न्यूनतम तापमान
द)  ट्रांसफारमर वाईडिंग का अधिकतम अनुमेय तापमान

435. TI/MI 38 के अनुसार ट्रेक्शन ट्रांसफारमर के मासिक अनुरक्षण के दौरान क्या करना अनिवार्य नही है

अ) EPR की जाँच
ब) सिलिका जेल ब्रीदर की जाँच
स) OTI/WTI की जाँच
द) बस - बार कनेक्शन को बदरंग होने की जाँच

436. PI की जाँच के लिए किस उपकरण का उपयोग किया जाता है

अ) अमीटर, वोल्टमीटर तथा  वाटमीटर
ब) अर्थ - टेस्टर
स) मेगर
द) BDV टेस्टर

437. वाईडिंग की स्थिति अच्छी  कही जायेगी यदि पोलराईजेशन - ईडेक्श का मान -
अ) 1 से कम हो     ब) 2 से अधिक हो    स) पोलेराईजेशन - ईडेक्श वाईडिंग की स्थिति नही बताता
द) 1 से अधिक किंतु 2 से कम हो

438. पोलेरईजेशन - ईडेक्श की ईकाई -
अ) वोल्ट प्रति सेकंड    ब) मेगा - ओह्म प्रति सेकंड
स) वोल्ट प्रति रोटेशन   द) कोई  ईकाई नही होती

439. अर्ध - वार्षिक अनुरक्षण के दौरान BDV टेस्ट के लिए आयल सैम्पल - लेना चाहिए

अ) ट्रांसफारमर शट - डाउन के तुरंत बाद
ब) ट्रांसफारमर आयल ठंडा होने के बाद
स) ट्रांसफारमर को 5 नं टैप पर आधा घंटा चलाने के बाद
द) पूरे अनुरक्षण के दौरान थोड़े - 2 अन्तराल पर सैम्पल ले कर सैम्पल - बोतल

440. R 60/ R 10 तथा R600/ R 60 संकेतो का संबंध किस परिक्षण से है ?

    अ) BDV  ब) PPM  स) टैन डेल्टा    द) पोलेरईजेशन - ईडेक्श

441. R60 / R10  संकेत से तात्पर्य -
अ) 60  O तथा 10 O के प्रतिरोध
ब) मेगर चलाने के 10 सेकंड बाद तथा 60 सेकंड बाद की रीडिंग
स) मेगर का हैण्डल चलाना बंद करने के 10 सेकंड तथा 60 सेकंड बाद की रीडिंग
द) उपरोक्त में से कोई नही

442. TI/MI 38 के अनुसार PI परिक्षण के परिणाम यदि 1.1 से कम हो तो क्या कार्यवाही की जनि चाहिए

अ) ट्रांसफारमर आयल बदला जाना चाहिए
ब) ट्रांसफारमर अच्छी स्थिति में है अत: किसी सुधारात्मक कार्यवाही की आवश्यकता नही है
स) ट्रांसफारमर आयल फिल्टेरेशन कर पुन: जाँच करनी चाहिए
द) TI/MI 38 इस संबंध में कोई दिशानिर्देश नही देता

443. निम्नलिखित में से कौन सा परिक्षण ट्रांसफारमर आयल सैम्पल पर नही किया जाता -
अ) IR   ब) DGA  स) BDV   द) PPM

444. DGA  परिक्षण ट्रांसफारमर आयल में घुली ---- का परिक्षण है

445. ट्रांसफारमर आयल की विद्युतरोधी क्षमता का परिक्षण --- टेस्ट द्वारा किया जाता है
अ) IR   ब) DGA  स) BDV  द) PPM

446. ट्रांसफरमर आयल में उस्थित पानी की मात्रा किस परिक्षण से प्राप्त से ज्ञात करते है?
अ) क्रेकल टेस्ट    ब) PPM   स)  कलर टेस्ट    द)  टैन - डेल्टा

447. क्रेकल टेस्ट  से आयल में घुली पानी की मात्रा का ज्ञान होता है(सही/गलत)
448. ईन्सुलेशन रजिस्टेंस को प्रभावित करने वाले कारक -
अ) वाईडिंग का आकार  ब) तापमान
स) नमी      द) उपरोक्त सभी

449. IR परीक्षण में मेगर रीडिंग के साथ ---- का तापमान रोकार्ड करना चाहिए

अ) हवा    ब) MOLG    स) OTI   द) अ तथा स

450. IR परिक्षण के दौरान मेगर रीडिंग के साथ - साथ परीक्षण रिपोर्ट में क्या दर्ज होना चाहिए?
अ) मेगर की रेटिंग    ब) मेगर का मेक तथा सीरियल नम्बर
स) वातावरण तथा आयल का तापमान
द) उपरोक्त सभी

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

 426. स,        427. ब,     428. अ,      429. 0.007,     430. 110,      431. द,      432. द,     433. स,    434. ब, 

435. अ,     436. स,       437. ब,      438. द,      439. अ,    440. द,     441.ब,      442. स,    443. अ, 


444. गैसों, 445.स, 446. ब, 447. गलत, 448. द, 449. द, 450. द

वस्तुनिष्ठ प्रश्न 

451. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर का IR  परिक्षण के लिए 500 V मेगर का प्रयोग करना चाहिए(सही/गलत)
452. आयल फिल्टेरेशन के संबंध असत्य कथन -
अ) तापमान बढ़ने के साथ IR वैल्यू कम होता है
ब) नमी तथा अशुध्दी के निकल जाने से BDV अच्छा मिलने लगता है
स) आयल फिल्टेरेशन से घुली हुई गैसे नही निकल पाती
द) फिल्टेरेशन बंद करने पर तापमान गिरता है IR तेजी से बढ़ता है

453. वार्षिक अनुरक्षण के दौरान शील्ड OIP बुशिंग पर नही किया जाने वाला परिक्षण -
अ) टैन - डेल्टा    ब) कैपेसिटेंस स) IR  द) क्रेकल

454. ट्रेक्शन ट्रांसफारमर के 25KV बुशिंग में स्पार्क - गैप का मान प्राय:
अ) 16. 5 से.मी.   ब) 25  से. मी.   स) 75  से. मी. द) 1 मीटर

455. टैप - चेंजर का टैप बढ़ाने से वोल्टेज बढ़ता है क्यों की -
अ) वाईडिंग में लपेटो की संख्या बढती है
ब) वाईडिंग क रजिस्टेनश कम हो जाता है
स) वाईडिंग का इन्सुलेशन रजिस्टेंस कम हो जाता है
द) इन - कमिंग वोल्टेज बढ़ जाता है

456. BDV टेस्टर इलेक्ट्रोड गैप ---- मि. मी

457. बुशिंग CT सामान्यत: किसका अंग है ?
अ) पावर ट्रांसफारमर    ब) AT - 100 KVA
स) SP में AT    द)  CB -

458. बुशिंग CT पावर ट्रांसफारमर के सभी बुशिंग में लगी होती है (सही/गलत)
459. PRD कहाँ लगा होता है ?
अ) कंट्रोल पैनल के पीछे    ब) ट्रांसफारमर मार्शलिंग बाक्स के नीचे
स) बेल - टैंक के उपर       द)  कंजरवेटर टैंक के बगल

460. क्या उपयोग के दौरान ट्रांसफारमर आयल में स्वत: अम्ल का निर्माण होने लगता है ? ---- (हां/ नही)

461. क्या ट्रांसफारमर आयल ज्वलनशील द्ग्व है ?   (हां/ नही)

462. ट्रांसफारमर की क्षमता KVA में बताई जाती है

 (सही/ गलत)

463. बुकोल्ज रिले आयल - प्रेशर रिले है।  (सही/गलत)

464. ट्रांसफारमर की क्षमता KVA में बताई जाती है

 (सही /गलत)

465. ट्रांसफारमर आयल का BDV 60 KV से कम नही होना चाहिए

 (सही/गलत)

466. ट्रांसफारमर आयल का BDV 60 KV से अधिक नही होना चाहिए


467 TSS में दो पावर ट्रांसफारमर के बीच बनी दीवाल को बैफल- वाल कहते है

 (सही / गलत)
468. ट्रांसफारमर आयल ईधन के रूप में काम आने वाला खनिज तेल

 (सही/गलत)

469. ट्रांसफारमर आयल के रूप में कृत्रिम इन्सुलेटिंग - तेल का भी प्रयोग होता है

 (सही/गलत)

470. ट्रांसफारमर आयल का सैम्पल गर्म, सूखे तथा स्वच्छ वातावरण में लेना चाहिए

 (सही/गलत)

471. ट्रांसफारमर को उच्च आंतरिक दबाव से बचाने के लिए PRD का प्रयोग किया जाता है

 (सही/गलत)

472. ट्रांसफारमर को उच्च आंतरिक दबाव से बचाने के लिए ड्रेन काक का प्रयोग किया जाता है

 (सही/गलत)

473. ट्रांसफारमर के सन्दर्भ में कापर - लॉस से तात्पर्य वाईडिंग का घिसना है

 (सही/गलत)

474. ट्रांसफारमर के संदर्भ में आयरन - लॉस से तात्पर्य कोर का घिसना है

 (सही/गलत)

475. स्टेप - अप ट्रांसफारमर वोल्टेज बढाता है

 (सही/गलत)

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

451. गलत,        452. स,       453. द,      454. ब,        455. अ,       456. 2.5,       457. अ,       458. सही, 

459. स,       460. हाँ,      461. हाँ,        462. गलत,        463. गलत,        464. सही,           465. सही,             


466. गलत,           467. सही,        468. गलत,        469. सही,       470. सही,       471. सही,     472. गलत, 


473. गलत,      474. गलत,        475. सही, 

वस्तुनिष्ठ प्रश्न 

476. स्टेप - अप ट्रांसफारमर वोल्टेज घटाता है

 (सही/गलत)

477. स्टेप - डाउन ट्रांसफारमर विद्युत् शक्ति (पावर) कम करता है

 (सही/गलत)

478. ट्रांसफारमर हाई वोल्टेज तथा लो वोल्टेज सर्किट को जोड़ना है

 (सही/गलत)

479. ट्रांसफारमर का POH हर चार साल में किया जाता है

 (सही/गलत)

480. नये ट्रांसफारमर आयल का रंग साफ़ पारदर्शी होता है

 (सही/गलत)

481. ट्रांसफारमर के आउट - पुट  वोल्टेज का नियंत्रण टैप - चेंजर द्वारा किया जाता है

 (सही/गलत)

482. ट्रांसफारमर के प्राइमरी तथा सेकण्डरी वाईडिंग में लपेटो की संख्या का अनुपात टर्न रेसियो कहलाता है

 (सही/ गलत)

483. किसी ट्रांसफारमर के लिए टर्न - रेसियो तथा वोल्टेज - रेसियो में कोई संबंध नही होता है

 (सही/ गलत)

484. ट्रांसफारमर का वर्गीकरण फेजो की संख्या के आधार पर किया जाता है

 (सही/गलत)

485. ऑटो ट्रांसफारमर में प्राइमरी तथा सेकण्डरी टर्मिनल रक ही वाईडिंग से जुड़े होते है

  सही/गलत)

486. ट्रांसफारमर एक ही दिशा में कार्य करता है (प्राइमरी में वोल्टेज देने पर सेकंडरी में वोल्टेज मिलेगा परन्तु सेकण्डरी में देने पर प्राइमरी में नही (सही/गलत)

487.ट्रांसफारमर दोनो दिशाओ में कार्य करता है

(प्राइमरी से सेकंडरी तथा सेकण्डरी से प्राइमरी) (सही/गलत)

488. यदि ONAN ट्रांसफारमर को ONAF में चलाया जय तो उसकी क्षमता बढ़ जाती है

 (सही/गलत)

489. यदि ONAN ट्रांसफारमर को ONAF में चलाया जय तो उसकी क्षमता घट जाती है

 (सही/गलत)

490. HT बुशिंग में प्राय: तेल भरा होता है

 (सही/गलत)

491. HT बुशिंग सदैव शील्ड बुशिंग ही होती है

 (सही/गलत)

492. यदि ट्रांसफारमर आयल का BDV निर्धारित मान से कम मिले तो आयल फिल्टरेशन किया जाना चाहिए

 (सही/गलत)

493. पिछली रीडिंग की तुलना में OTI/ WTI में अत्यधिक बदलाव किसी असामन्य स्थिति का संकेत है

 (सही/ गलत)

494. अर्द्ध - वार्षिक अनुरक्षण के दौरान वे परिक्षण करना अनिवार्य नही जिन्हें मासिक अनुरक्षण मर किया गे है  जिससे की समय की बचत की जा सके


495. मेगर करने से पहले ट्रांसफारमर बुशिंग को डस्ट तथा नमी से मुक्त करना अनिवार्य है


496. सिंग्ल - फेज ट्रेक्शन ट्रांसफारमर का मेगर करने के लिए उसके टर्मिनल कनेक्शन खोलना अनिवार्य नही है


497. टैंन - डेल्टा परिक्षण से इन्सुलेटिंग - मटेरियल की गुणवत्ता का पता चलता है


498. ट्रांसफारमर बुशिंग के लिए टैन डेल्टा का मान 0.0007 से कम नही होना चाहिए(सही/गलत)

499. ट्रांसफारमर बुशिंग के लिए कैपेसिटेन्श का मान 1.10% से कम नही होना चाहिए (सही/गलत)

500. CB द्वारा ------- की सप्लाई नियंत्रित की जाती है

(सेक्टर, सब - सेक्टर, एलीमेंट्री सेक्शन)

वातुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर 

 476. गलत,       477. गलत,       478. सही,      479. गलत,     480. सही,        481. सही,    482. सही,     

 483. गलत,     484. सही,       485. सही,      486. गलत,       487. सही,       488. सही,    489. गलत,


 490. सही,      491. गलत,    492. सही,     493. सही,        494. गलत,      495. सही,     496. गलत,     


497. सही,      498. गलत,     499. गलत,      500. सेक्टर

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