Monday, July 22, 2019

महत्वपूर्ण परिभाषायें विधुत धारा से सम्बंधित

बिधुत धरा किसे कहते है -जब किसी चालक में मुक्त इलेक्ट्रॉन्स एक स्थान से दूसरे स्थान से दूसरे स्थान पर गतिमान होते है तो इलेक्ट्रॉन्स के इस बहाव को विधुत धरा कहते है । अर्थात कंडक्टर में इलेक्ट्रॉन्स के बहाव को इलेक्ट्रिक करंट कहते है । करंट को I द्वारा प्रदर्शित किया जाता है तथा करंट इकाई एम्पियर है ।

Voltage -किसी सर्किट के सिरों पर लगने वाला बिधुत वाहक बल वोल्टेज कहलाता है । वोल्टेज की इकाई वोल्ट है इसे वोल्ट में नापा जाता है तथा वोल्टेज को V से प्रदर्शित किया जाता है ।

Potential difference - विभान्तर - वह वोल्टेज जिसके कारण वश इलेक्ट्रॉन्स इलेक्ट्रिक सर्किट में बहन शुरू करते है विभान्तर कहलाता है । पोटेंशियल डिफ्रेंस को V द्वारा दर्शाया जाता है और इकाई वोल्ट है ।

E.M.F =Electromotive Force = विधुत वाहक बल - विधुत परिपथ में लगने वाला वह दबाब जो इलेक्ट्रॉन्स को परिपथ में बहने के लिए बाध्य करता है विधुत वाहक बाल कहलाता है । इसकी मात्रा विभान्तर से सदैव अधिक होती है । इसकी इकाई वोल्ट है और V से दर्शाया जाता है ।

Colomb- यदि एक एम्पीयर करंट एक सेकंड में बहे तो एक कूलम्ब कहलाता है ।

Ampere - विधुत सर्किट में करंट बहने की दर को एम्पीयर कहते है ।

Volt - वोल्टेज की इकाई वोल्ट है यह प्रतिरोध तथा करंट का गुणा होता है ।

No comments:

Featured Post

MAJOR 10 PANDEMICS (MAHAMARI) IN HISTORY

OUTBREAK: 10 OF THE WORST PANDEMICS IN HISTORY BY PRAVENDRA KUMAR RAJPOOT Scientists and medical researchers have for years have dif...