Monday, July 22, 2019

A.C के लाभ -

A.C के लाभ -

1. AC को 400 kV तक ट्रांसमिट किया जा सकता है ।2. ट्रांसफार्मर का प्रयोग करके वोल्टेज को आवश्यकता अनुसार कम या अधिक किया जा सकता है ।3. AC बहुफेज होने के कारण अत्यधिक लाभकारी है ।4. किफायती है । कम खर्च पर अधिक लाभ प्रदान करने वाली है ।5. AC बहु फेज़ मोटरें सेल्फ स्टार्ट होती है ।

A.C की हानियां -

1. AC का बैटरी चार्जिंग में इस्तेमाल नहीं जो सकता ।2. AC सिंगल फेज मोटरें सेल्फ स्टार्ट नहीं होती ।3. AC सप्लाई में लीकेज का खतरा अधिक रहता है ।4. ए.सी धरा में कम्पन्न होता है । बहुत से उपकरणों में कम्पन्न के कारण इसका इस्तेमाल नहीं हो सकता ।5. ए.सी. धरा से एलेक्ट्रोप्लेटिंग नहीं की जा सकती ।6. ए सी में मोटरों की स्पीड को आसानी से कंट्रोल नहीं किया जा सकता ।

D.C के लाभ -

1. DC में फ्रीक्वेंसी नहीं होती ।2. डी सी में मोटरों की स्पीड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है ।3. DC का प्रयोग बैटरी चार्जिंग के लिए किया जा सकता है ।4. DC का प्रयोग इलेक्ट्रोप्लेटिंग के लिए किया जाता है ।

D.C की हानियां -1. डी सी सप्लाई बहुत महगी पड़ती है ।

2. DC जनरेटर की आउटपुट कम होती है ।3. DC में ट्रांसफार्मर का प्रयोग नहीं किया जा सकता है ।4. डी.सी धरा 650 वाल्ट से अधिक पैदा नहीं की जा सकती ।

No comments:

Featured Post

MAJOR 10 PANDEMICS (MAHAMARI) IN HISTORY

OUTBREAK: 10 OF THE WORST PANDEMICS IN HISTORY BY PRAVENDRA KUMAR RAJPOOT Scientists and medical researchers have for years have dif...